Wednesday 4 July 2012

कैसे मिले वर्कआउट से ज्यादा फायदा


अक्सर हम जब कोई कसरत करते हैं तो उसके पीछे हमारे शरीर की जरूरतें अलग-अलग होती हैं। कोई वजन घटाने के लिए वर्कआउट करता है तो कोई शरीर बनाने के लिए, किसी के वर्कआउट की वजह बीमारी से बचाव होता है तो किसी के लिए फिटनेस के प्रति सजगता। 

वर्कआउट तभी पूरा फायदा पहुंचाते हैं जब व्यायाम के 30 से 45 मिनट के भीतर कुछ डाइट ली जाए। लेकिन क्या आपको पता है कि जैसे अलग-अलग जरूरतों के लिए अलग-अलग वर्कआउट्स हैं, उसी तरह इनके साथ ली जाने वाली डाइट भी अलग-अलग होती है। 

डाइट का निर्धारण वर्कआउट के दौरान शरीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाता है। तो जानिए, अलग-अलग वर्कआउट के लिए सही डाइट पर डाइटि‌शियन और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट स्नेहा राय के खास टिप्स।

कार्डियो एक्सरसाइज 
जब हम सैर या जॉगिंग जैसी कार्डियो एक्सरसाइज करते तो उसके पहले एक हल्की डाइट लेनी जरूरी है जिससे शरीर का शुगर लेवेल संतुलित रहे। इस डाइट में 75 से 100 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट होना जरूरी है। बेहतर होगा वर्कआउट से पहले फलों का जूस पीएं। 

वर्कआउट के बाद केला, सेब, संतरा, गाजर, किवी जैसे फल या कोई एनर्जी ड्रिंक जरूर लें। दही, चॉकलेट मिल्क, उबले अंडे, मीट जैसी प्रोटीन से भरपूर डाइट आप वर्कआउट से थोड़ी देर पहले ले लें। 

वर्कआउट के बाद कार्बोहाइड्रेट की जरूरत शरीर को ज्यादा होती है इसलिए अंडे के सफेद भाग के साथ आलू या ओट्स के साथ चॉकलेट मिल्क का सेवन करें। 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज
अगर आप वर्कआउट के बेहद शौकीन हैं और फिटनेस बरकरार रखने के लिए हेवी एक्सरसाइज यानी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी डाइट बहुत अलग होगी। ऐसे में आपकी डाइट में 75 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट और 25 प्रतिशत तक प्रोटीन होना बहुत जरूरी है। 

हेवी वेट लिफ्टिंग के तीस मिनट के भीतर कुछ खाना बहुत जरूरी है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों में हुई ग्लाइकोजन की कमी को पूरा करता है। हां, यह जरूर ध्यान रखें कि आपकी कार्बोहाइड्रट्स युक्त डाइट बहुत अधिक फैटी न हो।

वर्कआउट के पहले केले, उबले अंडे का सफेद भाग, सोया, बेरी, चिकन सलाद, फलों का रस, नट्स, ऑलिव्स आदि ले सकते हैं जबकि वर्कआउट के बाद कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाली डाइट ले सकते हैं, मसलन चावल के साथ चिकन, अंडे का सफेद भाग, मछली या सफेद ब्रेड आदि। 

बच्चों का वर्कआउट
बच्चों के लिए वर्कआउट के बाद डाइट का निर्धारण इस तरह करें कि उसमें 45 से 65 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट हो, 10 से 20 प्रतिशत प्रोटीन और 20 से 30 प्रतिशत फैट्स। 

वर्कआउट से पहले बच्चों को मीट, मछली, फुल क्रीम दूध, फाइबर युक्त दाल व अंकुरित अनाज, टोफू, आलू, शकरकंद, अरबी आदि दे सकते हैं। बच्चों को सैच्युरेटेड फैट वाला भोजन या बहुत नमक वाला भोजन न दें। 

गर्भवती महिलाओं का वर्कआउट
गर्भावस्था में महिलाओं को बहुत सेहतमंद डाइट की जरूरत होती है। अगर इस दौरान वे वर्कआउट करती हैं तो उनकी डाइट पर ध्यान देना और भी जरूरी है। उनकी डाइट में हरी और पत्तेदार सब्जियां सबसे जरूरी हैं जैसे बंदगोभी, टिंडा, साग आदि। 

राजमा, मटर और चना रात में न लें। गुड़, घी, मक्खन के अलावा केला, आम, मेवे आदि का सेवन उनके लिए फायदेमंद है। भोजन में जरूरी है कि वे खिचड़ी, दलिया, पराठे, ढोकले आदि का सेवन करें। इस दौरान फ्रोजन फूड, पॉश्च्युराइज्ड फूज आदि से बचें।

No comments:

Post a Comment