Thursday 12 July 2012

जब तनाव से हों परेशान

 चित्र गूगल बाबा से साभार
कंप्यूटर और लैपटॉप पर लगातार काम करने से तनाव और सिरदर्द की समस्या होने लगती है। तनाव में रहने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि बीमारियां तनाव की ही देन हैं। खान-पान में कुछ बदलाव लाकर तनाव पर काबू पाया जा सकता है। आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में, जिनसे तनाव पर काबू पाया जा सकता है..
* केला : पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत है, जो दिमाग को ठंडा रखता है। तनाव को कम करने के लिए प्रतिदिन दो केले अवश्य खाएं।
* बाजरा : इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आहार विशेषज्ञों के मुताबिक चिड़चिड़ाहट का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। इसलिए बाजरे की रोटी अपने खाने में अवश्य शामिल करें।
* सेब : सेब में फॉस्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह तनाव को कम करने में काफी मददगार होता है। प्रतिदिन एक सेब जरूर खाएं। सेब खाने से शरीर में खून की मात्रा के साथ साथ हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है। साथ ही याददाश्त बढ़ती है।
* आंवला : इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंवला का मुरब्बा नियमित रूप से खाने से याददाश्त बढ़ती है। साथ ही चुस्ती-फुर्ती आती है। यह तनाव को घटाने में मददगार होता है। आंवले का जूस पीने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

स्रोत- दैनिक जागरण